You are currently viewing गरीब बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण की तैयारी: हमारी भी जिम्मेदारी – विशाल सिंह

गरीब बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण की तैयारी: हमारी भी जिम्मेदारी – विशाल सिंह

Spread the love

www.radiojunction.in– दानवीर वेलफेयर फाउंडेशन प्रथम चरण में 15 वर्ष तक के बच्चों का कराएगा मेडिकल चेकअप

– स्वामी विवेकानंद जयन्ती से शुरू हुआ राष्ट्रव्यापी “हमारा अभियान:स्वस्थ भारत-सशक्त भारत”

लखनऊ। विश्व गुरु स्वामी विवेकानंद जी की 161वीं जयंती के अवसर पर राजधानी के एक नामचीन होटल में “हमारा अभियान:स्वस्थ भारत-सशक्त भारत” की विशेष बैठक हुई। इसी के साथ दानवीर वेलफेयर फाउंडेशन के एक राष्ट्रव्यापी “हमारा अभियान:स्वस्थ भारत-सशक्त भारत” की शुरुआत हो गई।

     दानवीर वेलफेयर फाउंडेशन के संस्थापक/अध्यक्ष विशाल कुमार सिंह ने बैठक में बताया कि “हमारा अभियान: स्वस्थ भारत-सशक्त भारत” के तहत प्रथम चरण में पूरे देश में निर्बल, निर्धन परिवार के बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाएगा। इन बच्चों को हेल्थ कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा। हमारा अभियान के अगले चरण में गरीब परिवारों के बीमार बच्चों के इलाज की व्यवस्था कराई जाएगी। इसके साथ हमारा अभियान के अंतर्गत गरीब परिवारों में वस्त्र एवं खाद्यान्न वितरण किया जाएगा। सभी सामाजिक कार्य शहर से लेकर गांव तक किये जाएंगे। समस्त कार्य जन सहयोग के आधार पर किये जाएंगे।

    इसी कड़ी में महामंत्री नागेन्द्र बहादुर सिंह चौहान ने बताया कि हमारा अभियान के तहत प्रथम चरण में एक लाख 51 हजार बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाएगा। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए उत्तर प्रदेश सहित उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, महाराष्ट्र, गोवा, केरल, तमिलनाडु, बिहार, मध्य प्रदेश, पंजाब, गुजरात व जम्मू कश्मीर राज्यों में टीमें गठित हो चुकी हैं। देश के अन्य राज्यों में टीमों के गठन का कार्य जारी है। स्वास्थ्य परीक्षण के लिये हर राज्य में अलग-अलग निजी अस्पतालों से अनुबंध जा रहा है। लखनऊ में वागा अस्पताल 5100 बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण करेगा। राजधानी के कृष्णानगर में मकर संक्रांति से अभियान का शिविर कार्यालय काम करने लगेगा।

    राष्ट्रीय उपाध्यक्ष समता सिंह बाफिला ने बैठक को सम्बोधित करते हुए बताया कि पहला दानवीर स्वास्थ्य शिविर बख़्शी का तालाब में आयोजित होगा। इसके बाद बंथरा में कैंप लगाकर गरीब बच्चों का मेडिकल चेकअप कराया जाएगा। इसी के साथ देश के विभिन्न राज्यों में दानवीर स्वास्थ्य शिविर लगने का सिलसिला शुरू हो जाएगा।

    इस बैठक में हमारा अभियान: स्वस्थ भारत-सशक्त भारत की कोर कमेटी के सदस्य सुरेन्द्र सूर्यवंशी, शिवम सिंह चौहान, ममता सिंह, सन्ध्या सिंह, अंजलि राजपूत, महक असरानी, रेहाना सैय्यद व संजय यादव आदि मुख्य रूप से उपस्थित थे।

Leave your vote

This post was created with our nice and easy submission form. Create your post!